Header Ads

How to Lose Weight


Weight Management क्यों जरुरी है?

मोटापा आज की सबसे बड़ी समस्या बनता जा रहा है। आजकल का खानपान (eating habits), रहन सहन का तरीका इसका सबसे बड़ा कारण है। यह मोटापा न सिर्फ हमें रोजमर्रा की जिंदगी में परेशानी दे रहा है, लेकिन मधुमेह, हृदय रोग जैसी कई घातक बीमारियों को भी न्योता दे रहा है। इसलिए सरल जीवन के लिए weight management बहुत जरुरी है।

Weight loss या weight management उतना ही सरल है, जितना जाने अनजाने में गलतियां करना। चाहे बात हो वजन बढ़ाने, वजन घटाने या स्वस्थ जीवन शैली की, आपको किसी विशेष मंत्र का पाठ करने की आवश्यकता नहीं है। नियम सरल हैं, निरंतरता (consistency), समर्पण (determination), ध्यान से खाना, और सही वजन घटाने के उपायों का पालन करना (weight loss tips)


वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Tips To Lose Weight At Home)

चौंकिए मत! आप घर पर वजन कम भी कर सकते हैं और उसे सही से मैनेज भी कर सकते हैं। जरुरी नहीं है कि एक दम भूखे रहने (crash diet) से ही वजन कम होगा। इसकी बजाय अपनी दैनिक दिनचर्या (daily routine) में स्वस्थ व्यवहार अपनाने की कोशिश करें। आज हम आपके साथ वजन घटाने के उपाय (weight loss tips in hindi), शेयर कर रहे हैं, जो न सिर्फ आपको वजन कम करने में मदद करेंगे, बल्कि इन्हें अपनाकर आप सही तरीके से वजन प्रबंधन (weight management) भी कर सकते हो।


वजन घटाने के लिए निम्नलिखित कुछ उपाय अपनाएं:

1. सही आहार: स्वस्थ और नुत्रियस भोजन खाना वजन घटाने में मदद करता है। प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में लें। तली भाजी या मिठा खाने की जगह, सब्जियां, फल, दालें और पूरे अनाज का सेवन करें।

2. व्यायाम: नियमित व्यायाम वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है। रोजाना कम से कम 30 मिनट से अधिक फिजिकल एक्टिविटी करें, जैसे कि चलना, जॉगिंग, स्विमिंग, योग, या जिम जाना।

3. पानी का सेवन: पानी पीना वजन घटाने में मदद करता है। रोजाना 8-10 गिलास पानी पीने का प्रयास करें।

4. स्वस्थ सोना: पर्याप्त और नियमित नींद लेना वजन घटाने में मदद कर सकता है।

5. तनाव कम करें: तनाव को कम करने के लिए मेडिटेशन और योग अभ्यास करें, क्योंकि तनाव वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है।

6. अनियमित खाने से बचें: विशेषकर बार-बार बाहर का खाना खाने से बचें।

7. विशेषज्ञ सलाह: यदि आपको वजन घटाने में कठिनाई हो रही है, तो एक निम्नलिखित विशेषज्ञ से सलाह लें - न्यूट्रिशनिस्ट, डाइटीशियन या व्यायाम विशेषज्ञ।

ध्यान दें कि वजन घटाने का सही तरीका व्यक्ति से व्यक्ति अलग हो सकता है। इसलिए अपने स्वास्थ्य स्तर के आधार पर ऊपर दिए गए तरीकों में से जो आपको सही लगता है, उसे अपनाएं और अगर किसी तरीके से कोई परेशानी होती है तो उसे छोड़ दें और विशेषज्ञ की सलाह लें।

. विटामिन डी का सेवन

“10 मिनट धूप में रहना उतना ही जरुरी है, जितना कि आपका भोजन।”

  • विटामिन डी आपके हार्मोन के स्तर को नियंत्रण में रखता है और वजन घटाने और शरीर की चर्बी कम करने में मदद करता है।
  • साथ ही, जब आप वजन कम करते हैं, तो आपके शरीर की विटामिन डी को अवशोषित (absorption) करने की क्षमता भी बढ़ जाती है। इसलिए, एक तरह से एक बार जब आप विटामिन डी की सही खुराक लेना शुरू कर देते हैं, तो आपके शरीर की अवशोषण दर (absorption rate) भी बढ़ जाती है।
  • विटामिन डी के लाभ असीमित हैं। विटामिन डी की कमी से गंभीर परिणाम हो सकते हैं जैसे कमजोर प्रतिरक्षा (immunity), कमजोर हड्डियां, अवसाद (depression), मांसपेशियों की हानि, या यहां तक ​​​​कि कैंसर जैसी पुरानी स्थितियां (chronic conditions).
  • बहुत ही आसान है, बस बाहर जाएं और रोजाना 10 मिनट के लिए सूरज की रोशनी को अवशोषित (absorb) करें। यह विटामिन डी की आपकी दैनिक अनुशंसित (daily requirement) आवश्यकता को पूरा करे

  • Drugs consumption

    कुछ ऐसे रोग भी होते हैं जिनके उपचार के दौरान मोटापा बढ़ने की समस्या होती है। आमतौर पर यह मोटापे का कारण नहीं होते हैं लेकिन इनके उपचार के दौरान इस्तेमाल में लाई जाने वाली दवाओं से मोटापा बढ़ जाता है।

    गर्भावस्था — Pregnancy Causes Obesity in Hindi 

    Pregnancy fat

    गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में वजन बढ़ने की शिकायत देखने को मिलती है। हालांकि, शिशु के जन्म लेने के बाद आसानी से वजन को कम किया जा सकता है। खीरे का सेवन खत्म करता है मोटापा

    खीरे का सेवन खत्म करता है मोटापा — Cucumbers For Reducing Obesity in 

    cucumbers














No comments

long hair tips

Hair Growth Tips In Hindi:  Hair Growth Tips In Hindi : लंबे काले बाल खूबसूरती बढ़ाने और पर्सनालिटी को बेहतर दिखाने का काम करते ...

Powered by Blogger.