Header Ads

Keratin treatments (केराटिन उपचार) ✂️💇‍♀️


 


केराटिन हेयर ट्रीटमेंट क्यू है जरूरी

केराटिन उपचार लोकप्रिय बाल उपचार हैं जो घुंघराले बालों को कम करने, अनियंत्रित बालों को नियंत्रित करने और उन्हें चिकना और अधिक प्रबंधनीय बनाने में मदद कर सकते हैं। यहां आपको केराटिन उपचार के बारे में जानने की आवश्यकता है:


केराटिन उपचार क्या है? केराटिन उपचार एक अर्ध-स्थायी बाल सीधा और चिकना उपचार है जो केराटिन का उपयोग करता है, जो बालों में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला प्रोटीन है। उपचार में बालों पर केराटिन घोल लगाना शामिल है, जिसे बाद में गर्मी का उपयोग करके सील कर दिया जाता है, आमतौर पर एक फ्लैट लोहे के साथ। यह प्रक्रिया बालों के क्यूटिकल्स को चिकना करने और घुंघरालेपन को कम करने में मदद करती है, जिसके परिणामस्वरूप बाल सीधे, चमकदार और अधिक प्रबंधनीय होते हैं। केराटिन बालों, नाखूनों और त्वचा में पाया जाने वाला प्रोटीन है, जिसकी वजह से हमारे बाल सीधे, लहरदार या घुंघराले होते हैं। केराटिन की वजह से बालों में चमक आती है। लेकिन प्रदूषण, धूप में ज्‍यादा रहने और बहुत ज्‍यादा केमिकल के इस्‍तेमाल से केराटिन हमारे बालों से खत्‍म होता जाता है। इससे बालों की चमक पर तो असर पड़ता ही है, वह रुखे और बेजान भी नजर आने लगते हैं। आजकल बालों में इस नैचुरल प्रोटीन को फ‍िर से बनाए रखने का कॉन्‍सेप्‍ट आम हो गया है। इसी को केराटिन ट्रीटमेंट कहा जाता है।


केराटिन ट्रीटमेंट में फॉर्मलाडेहाइड युक्त क्रीम (एक ऐसा रसायन जो फॉर्मलाडेहाइड रिलीज करता है) उसे बालों में लगाया जाता है। फ‍िर कुछ देर के लिए बालों को छोड़ दिया जाता है। फ‍िर बालों को ड्राई और फ्लैट तरीके से आयरन किया जाता है। आयरन से निकलने वाली हीट, कंप्रेसन और फॉर्मलाडेहाइड की वजह से केराटिन, बालों के साथ बंध जाता है। इसके परिणामस्‍वरूप आपके घुंघराले या लहराते बाल एकदम सीधे और रिलेक्‍स हो जाते हैं।

यह कैसे काम करता है? उपचार में उपयोग किए जाने वाले केराटिन समाधान में केराटिन अणु होते हैं जो बाल शाफ्ट में प्रवेश करते हैं और बाल क्यूटिकल्स के क्षतिग्रस्त क्षेत्रों से चिपक जाते हैं। जब गर्मी लगाई जाती है, तो केराटिन अणु बालों से जुड़ जाते हैं, जिससे एक सुरक्षात्मक परत बन जाती है जो बालों की मरम्मत और उन्हें चिकना करने में मदद करती है। यह प्रक्रिया बालों के झड़ने को कम करने, नमी बनाए रखने और बालों को चिकना और स्वस्थ बनाने में मदद करती है।

क्या कोई भी दुष्प्रभाव हैं?

बालों के उपचार का उपयोग करने के लिए कोई विशिष्ट दुष्प्रभाव नहीं होते हैं। हालांकि, आपको उस प्रकार के उपचार के बारे में सावधान रहना चाहिए जिसका उपयोग आप कर रहे हैं, यदि यह आपके अनुरूप नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पहले से ही तेल के बाल या तेल की खोपड़ी है, तो आपके लॉक्स में अधिक नमी जोड़ने के लिए एक शैम्पू का उपयोग करना वास्तव में आपको उतना ही लाभ नहीं देगा, जितना आप चाहते हैं। यदि आप अपने बालों के प्रकार और उत्पादों के अनुरूप नहीं हैं, तो आप सैलून में अपने बालों की देखभाल विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं।


केराटिन उपचार के लाभ:

चिकने और सीधे बाल: केराटिन उपचार काफी हद तक घुंघरालेपन को कम कर सकते हैं और बालों को चिकना, सीधा और अधिक प्रबंधनीय बना सकते हैं।

स्टाइलिंग का समय कम: केराटिन उपचार के साथ, आप पा सकते हैं कि आपका स्टाइलिंग समय कम हो गया है क्योंकि आपके बालों को प्रबंधित करना आसान हो गया है।

अतिरिक्त चमक: केराटिन उपचार आपके बालों की चमक और चमक में सुधार कर सकते हैं, जिससे यह स्वस्थ दिखते हैं।

लंबे समय तक चलने वाले परिणाम: आपके बालों के प्रकार और आप उपचार को कितनी अच्छी तरह बनाए रखते हैं, इसके आधार पर, केराटिन उपचार का प्रभाव कई महीनों तक रह सकता है।


विचार:

उपचार की अवधि: केराटिन उपचार प्राप्त करने की प्रक्रिया में आपके बालों की लंबाई और मोटाई के आधार पर कुछ घंटे लग सकते हैं।

सैलून उपचार: केराटिन उपचार आम तौर पर सैलून में एक पेशेवर स्टाइलिस्ट द्वारा किया जाता है जिसके पास इस प्रक्रिया का अनुभव होता है।

 बालों की देखभाल: केराटिन उपचार प्राप्त करने के बाद, आपको अपने स्टाइलिस्ट द्वारा दिए गए विशिष्ट देखभाल निर्देशों का पालन करना होगा। इसमें कुछ दिनों तक अपने बालों को धोने से बचना, सल्फेट-मुक्त शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करना और हीट स्टाइलिंग को सीमित करना शामिल हो सकता है।


रासायनिक संरचना: कुछ केराटिन उपचारों में फॉर्मेल्डिहाइड या अन्य रसायन शामिल हो सकते हैं। यदि आपको इन सामग्रियों के बारे में चिंता है, तो अपने स्टाइलिस्ट से उन पर चर्चा करें और फॉर्मेल्डिहाइड-मुक्त उपचार का विकल्प चुनें।

यह निर्धारित करने के लिए कि क्या केराटिन उपचार आपके बालों के प्रकार और स्थिति के लिए उपयुक्त है, एक पेशेवर स्टाइलिस्ट से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। वे आपके बालों का मूल्यांकन कर सकते हैं और आपके वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम दृष्टिकोण और उत्पादों पर मार्गदर्शन प्रदान कर सकते हैं। 

No comments

long hair tips

Hair Growth Tips In Hindi:  Hair Growth Tips In Hindi : लंबे काले बाल खूबसूरती बढ़ाने और पर्सनालिटी को बेहतर दिखाने का काम करते ...

Powered by Blogger.